Ticker

6/recent/ticker-posts

Role of Digital Media in Women Empowerment in Hindi | महिला सशक्तिकरण में डिजिटल मीडिया की भूमिका

Role of Digital Media in Women Empowerment in Hindi | महिला सशक्तिकरण में डिजिटल मीडिया की भूमिका

महिला सशक्तिकरण में डिजिटल मीडिया की भूमिका | Women Empowerment

हम आज भी एक ऐसे समाज में रहते हैं जहाँ Gender Equality लिए संघर्ष हो रहा है। महिलाओं को हमेशा से पुरुषों से दुर्बल माना जाता रहा है, लेकिन डिजिटल मीडिया (Digital Media) ने इस तस्वीर को बदलने का काम किया है। महिला सशक्तिकरण में डिजिटल मीडिया की भूमिका (Role of Digital Media in Women Empowerment) बहुत महत्वपूर्ण है।

Women and social media | महिलाएं और सोशल मीडिया

शुरुआत से ही महिलाओं को अधिकार नही था कि वो समाज में अपनी बात खुलकर बोल सकें। यदि कोई महिला अपनी बात रखती थी, तो उसे महत्व नही दिया जाता था या विरोध किया जाता था। Internet ने महिलाओं के जीवन में एक क्रांति ला दी। Internet की ही देन है कि आज अपने विचारों को दुनिया के सामने आसानी से रख सकती हैं। आज के समय में बहुत सारे Social media प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं। Facebook, Instagram, Twitter, और YouTube आदि। जहा पर महिलाएं बढ़ चढ़कर हिस्सा लेती हैं। वर्तमान के समय में digital media या Social media में महिलाओं की भागीदारी पुरुषों से कही अधिक है।

इन सभी Social media platforms पर महिलाएं स्वतंत्रता के साथ अपनी बात रखती हैं, फिर चाहें वो महिला सशक्तिकरण से संबंधित हो या किसी अन्य सामाजिक समस्या की बात हो। ऐसा देखा गया है कि महिलाएं Social media पर Women's rights और Empowerment के मुद्दों पर सबसे जादा चर्चा करती हैं।

Role of Digital Media in Women Empowerment in Hindi image | महिला सशक्तिकरण में डिजिटल मीडिया की भूमिका

Role of media in women's life | महिलाओं के जीवन में मीडिया कि भूमिका

जिस तरह से महिलाओं ने Social media या कह सकते Digital media का प्रयोग महिला सशक्तिकरण में किया है वह सच में अदभुत है। Digital media के कई हिस्से हैं, जैसे कि Social Media, News Media और E-commerce Platforms. भारत में महिलाओं ने Digital media का प्रयोग करना अभी शुरू किया है, लेकिन वो अपनी Skills और विचारों को प्रभावी रूप से दुनिया के सामने रख रही हैं।

जहाँ एक ओर digital media ने महिलाओं को बोलने की आज़ादी दी है, वही दूसरी ओर उनको वित्तीय रूप से सबल बनाने का अवसर भी दिया है। इस तरह से हम कह सकते हैं कि महिलाओं के जीवन में मीडिया कि भूमिका (Role of media in women's life) बहुत मायने रखती है। आजकल महिलाएं online business करके अपने आप को empower कर रही हैं। भारत में online business में सफल होने वाली महिलाओं कि संख्या प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। Online business के अलावा महिलाएं social media के प्लेटफॉर्म जैसे की Facebook, Twitter और YouTube पर कंटेंट डालकर online पैसे  कमा रही हैं। आज के समय में Internet और Digital media ने महिलाओं को असीमित अवसर दिये हैं। इसलिए डिजिटल मीडिया कि महिला सशक्तिकरण में एक महत्वपूर्ण भूमिका है। 


Post a Comment

0 Comments