Ticker

6/recent/ticker-posts

महिला सशक्तिकरण में ई वाणिज्य की भूमिका | Role of E-Commerce in Women Empowerment

महिला सशक्तिकरण में ई वाणिज्य की भूमिका | Role of E-Commerce in Women Empowerment

Role of E-Commerce in Women Empowerment

महिला सशक्तिकरण में ई वाणिज्य की भूमिका: वर्तमान के समय में ई-कॉमर्स दुनिया भर में बहुत तेजी से अपना स्थान बना रहा है। जैसा कि हम जानते हैं कि महिलाएं भी आजकल ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करके अपनी income का साधन बना रही हैं। इसलिए हम कह सकते हैं महिला सशक्तिकरण में ई-कॉमर्स की एक महत्वपूर्ण भूमिका है।

ई कॉमर्स क्या है?

जैसा कि हम जानते हैं कि हम सभी लोग खुद की खरीदारी करने के लिए बाजारों में जाते हैं लेकिन जब से दुनिया भर में इंटरनेट सभी के लिए अवेलेबल हो गया है। तब से दुनिया भर में सभी कंपनियां अपने उत्पादों को इंटरनेट के माध्यम से बेचने लगी है। आमतौर पर जब किस जब किसी से सेवा या उत्पाद को ऑनलाइन सेल किया जाता है तो इसे ई-कॉमर्स कहते हैं।

महिला सशक्तिकरण ई-वाणिज्य की भूमिका | Role of E-Commerce in Women Empowerment

महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने से उनका सशक्तिकरण आसान हो जाता है। महिलाओं के जीवन में आर्थिक स्थिति का अच्छा ना होना कि उनको समाज में बराबर नहीं आने देता क्योंकि हमेशा से ही महिलाएं पैसों के लिए पुरुषों पर निर्भर रही है। उनकी यह निर्भरता उनको समाज में अपनी बात ठीक से रखने का असर नहीं देता। 

आज का समय इंटरनेट का है इंटरनेट में हमारे जीवन हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है। चाहे वह जानकारी लेने की बात करें या कुछ भी खरीदने की। हम सभी के लिए आजकल इंटरनेट का प्रयोग करते हैं ।

महिला सशक्तिकरण में ई वाणिज्य की भूमिका | Role of E-Commerce in Women Empowerment image

जबसे ई-कॉमर्स आया है महिलाओं ने इसमें पर जा कर हिस्सा लेना शुरू किया है। आजकल महिलाएं इंटरनेट पर मैं ब्रांड बना कर बहुत सारी सेवाएं या प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल करती हैं। जैसे कि फैशन के गारमेंट ब्यूटी प्रोडक्ट्स, शूज, बच्चों के कपड़े और खाने पीने का सामान

ई-कॉमर्स के आने के पहले महिलाओं का व्यवसाय में आना थोड़ा मुश्किल माना जाता था क्योंकि ज्यादातर बाजार पुरुषों के द्वारा ही चलाए जा रहे थे। लेकिन जब से e-commerce आया है महिलाओं को बिजनेस करने का बहुत ही अच्छा अवसर मिला है। जो महिला सशक्तिकरण का एक बहुत अच्छा साधन भी बन चुका है। महिलाएं जो भी प्रोडेक्ट और सेवाएं देना चाहती हैं,  उनको किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जाकर सेल कर सकती हैं। इंडिया की बात करें तो इंडिया में ऑनलाइन करने के लिए अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और बहुत सारे से प्लेटफार्म उपलब्ध है।

महिलाएं इन सभी प्लेटफार्म पर अपना रजिस्ट्रेशन कर के आसानी से अपने प्रोडक्ट को सेल करती हैं और अपनी लाइफ को अच्छा बना रही है। ई-कॉमर्स के आने से सिर्फ शहरों में ही नहीं बल्कि गांव की महिलाएं भी इसमें हिस्सा ले रही है। हम आए दिन अखबारों में, टीवी चैनलों में देखते हैं किस तरह से महिलाएं अपने आपको समाज में एक बहुत ही अच्छी तरह से स्थापित कर पा रही है। उसका सीधा वजह है कि उनका आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना।

Post a Comment

0 Comments